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21 सितंबर 2010

महंगा होने के बावजूद सोने की मांग बढ़ने की उम्मीद

मुंबई : सोने के दाम 19,000 रुपए प्रति दस ग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर पर पहुंचने के बावजूद भारत के अग्रणी गोल्ड ज्वैलरी रीटेलरों को पूरी उम्मीद है कि फेस्टिव सीजन में ग्राहक दिल खोलकर खर्च करेंगे। ज्वैलरी रीटेलर कंपनियां इस बात की उम्मीद कर रही हैं कि इस साल मानसून बेहतर रहने और औद्योगिक उत्पादन के संशोधित आंकड़ों को देखते हुए गहनों की बिक्री में अच्छी तेजी आएगी। तनिष्क, गीतांजलि जेम्स, राजेश एक्सपोर्ट, श्रेनुज और दूसरे रीटेलरों का मानना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल सोने के गहनों की बिक्री में 40 फीसदी का इजाफा हो सकता है। गीतांजलि जेम्स के सीएमडी मेहुल चोकसी ने कहा, 'इस साल मानसून अच्छा रहा है। इसीलिए, नकदी से भरपूर ग्रामीण और छोटे शहरों में बड़े पैमाने पर ज्वैलरी की खरीद देखी जा सकती है।' गीतांजलि जेम्स के ब्रांड में नक्षत्र और गिली शामिल हैं। उन्होंने कहा, 'वैल्यू के लिहाज से हम 40 फीसदी और पिछले फेस्टिव सीजन की तुलना में 20 फीसदी ज्यादा बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं।' देश की सबसे बड़ी गोल्ड ज्वैलरी निर्यातक कंपनी राजेश एक्सपोर्ट्स के चेयरमैन राजेश मेहता ने चोकसी की बातों से सहमति जताते हुए कहा, 'लोगों को इस बात का डर है कि आगे आने वाले दिनों में सोने की कीमतें और बढ़ेंगी। यही वजह है कि कीमतें चढ़ने के बावजूद ग्राहक अपनी खरीदारी कर रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल घरेलू बाजार में वॉल्यूम के लिहाज से बिक्री 40 फीसदी ज्यादा रहने का अनुमान है।' राजेश एक्पोर्ट्स का मुख्यालय बंगलुरु में है। कंपनी ने अगली दो तिमाहियों में 900 करोड़ रुपए के निवेश से देश के बड़े शहरों में 'शुभ' नाम से 80 आउटलेट खोलने की योजना बनाई है। बॉम्बे बुलियन एसोसिएशन के एक वरिष्ठ सदस्य के मुताबिक 2010 में भारत 450 टन सोने का आयात कर सकता है। यह आंकड़ा 2009 में आयातित 343 टन सोने से 31 फीसदी ज्यादा है। पिछले साल चार दशक का सबसे खराब मानसून था, जिसकी वजह से ग्रामीण इलाकों में होने वाली बिक्री में काफी कमी आई थी। भारत के गोल्ड मार्केट में ग्रामीण इलाके बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। तनिष्क के वीपी (मार्केटिंग) संदीप कुलहल्ली ने कहा, 'औद्योगिक और आईटी सेक्टर में सुधार के कारण कंज्यूमर सेंटिमेंट में काफी सुधार आया है।' तनिष्क, टाटा समूह की कंपनी टाइटन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (टीआईएल) की ज्वैलरी इकाई हैं। उन्होंने कहा, 'शहरी इलाकों में लोगों को दिवाली पर बोनस मिलने और पिछले साल की तुलना में ज्यादा सैलरी बढ़ने की उम्मीद है। तनिष्क ब्रांड को उम्मीद है कि इस दौरान बिक्री में 40 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।' देश भर में फिलहाल तनिष्क के 120 शोरूम हैं और कंपनी की योजना मार्च 2011 तक 14 नए शोरूम खोलेन की है। श्रेनुज एंड कंपनी के श्रेयस दोषी ने कहा, 'सोने के दाम बढ़ने के कारण खरीदार इस साल प्लैटिनम पर भी नजर बनाए हुए हैं।' (ET Hindi)

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